1. Home
  2. Docs
  3. 2. Cabling
  4. Straight-Through and Crossover

Straight-Through and Crossover

जब तारों की बात आती है तो ईथरनेट केबल दो रूपों में आ सकते हैं:

1. Straight-through cable

इस केबल प्रकार में दोनों सिरों पर समान वायरिंग होती है (केबल के एक छोर पर पिन 1 केबल के दूसरे छोर पर पिन 1 से जुड़ा होता है, पिन 2 पिन 2 आदि से जुड़ा होता है):

इस प्रकार के केबल का उपयोग निम्नलिखित उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता है:

  • computer to hub
  • computer to switch
  • router to hub
  • router to switch

कंप्यूटर और राउटर डेटा प्राप्त करने के लिए तारों 1 और 2 का उपयोग करते हैं और डेटा प्राप्त करने के लिए 3 और 6 तार करते हैं। हब और स्विच डेटा भेजने के लिए तारों 1 और 2 का उपयोग करते हैं और डेटा भेजने के लिए 3 और 6 तार। इसीलिए, यदि आप दो कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ना चाहते हैं, तो आपको एक क्रॉसओवर केबल की आवश्यकता होगी।

2. Crossover cable

क्रॉसओवर केबल के साथ, तार जोड़े को स्वैप किया जाता है, जिसका अर्थ है कि अलग-अलग पिन एक साथ जुड़े हुए हैं – केबल के एक छोर पर पिन 1 दूसरे छोर पर पिन 3 से जुड़ा हुआ है, एक छोर पर पिन 2 पिन पर 6 से जुड़ा है दूसरे छोर (फोटो क्रेडिट: विकिपीडिया):

इस प्रकार की केबल का उपयोग तब किया जाता है जब आपको दो डिवाइस कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है जो डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए समान तारों का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, दो कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ने पर विचार करें। यदि आप स्ट्रेट-थ्रू केबल का उपयोग करते हैं, तो दोनों सिरों में समान वायरिंग के साथ, दोनों कंप्यूटर डेटा भेजने के लिए तारों 1 और 2 का उपयोग करेंगे। यदि कंप्यूटर A कंप्यूटर B को कुछ पैकेट भेजता है, तो कंप्यूटर A उस डेटा को तारों 1 और 2 का उपयोग करके भेजेगा, जिससे समस्या होगी क्योंकि कंप्यूटर को उम्मीद है कि पैकेट 3 और 6 तार पर प्राप्त होंगे, और आपका नेटवर्क ठीक से काम नहीं करेगा। यही कारण है कि आपको ऐसे कनेक्शन के लिए एक क्रॉसओवर केबल का उपयोग करने की आवश्यकता है।

NOTE:

नए डिवाइस स्वचालित रूप से आवश्यक केबल कनेक्शन प्रकार का पता लगाने और कॉन्फ़िगर करने के लिए ऑटो एमडीआई-एक्स क्षमता का समर्थन करते हैं। यह कुछ उपकरणों के बीच एक विशिष्ट केबल प्रकार की आवश्यकता को हटाता है। इसके अलावा, ध्यान दें कि गिगाबिट ईथरनेट और तेज मानक दोनों दिशाओं में डेटा को एक साथ स्थानांतरित करने के लिए सभी चार तार जोड़े का उपयोग करते हैं।

Was this article helpful to you? Yes 22 No 5